Little Known Facts About आम के साथ न खाएं ये तीन चीजें.

Wiki Article



अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

आम खाने के बाद चाहे कुछ भी हो जाए आपको कोल्ड ड्रिंक नहीं पीनी चाहिए

मणिपुर में लंबा है संघर्ष का इतिहास, इस बार की हिंसा बेहद चिंताजनक

इनको केवल सुझाव के रूप में लें. इस तरह के किसी भी उपचार/दवा/डाइट पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

रोजाना सुबह इसे खाली पेट खाएं। थकान व कमजोरी दूर करने के अलावा ये यूरिनरी ट्रैक्ट इंफेक्शन से भी राहत देने का काम करते हैं।

आम खाने का सही वक्त है दोपहर के खाने के कुछ देर के बाद। हालांकि, इसे लंच और डिनर के बीच के समय में सनैकिंग तौर पर लिया जा सकता है।

आम खाने के बाद भूलकर भी न खाएं ये चीजें, सेहत को होंगे ऐसे नुकसान कि सोचा भी नहीं होगा

आइये जानें कौन सी चीजों का सेवन दही के साथ नहीं करना चाहिए...

अगर आपने पका आम खाया है तो इसके तुरंत बाद या साथ में करेला न खाएं। आम और करेले का कॉम्बिनेशन अच्छा नहीं माना जाता। इससे उल्टी, जी घबराना या सांस में दिक्कत होने की बात कही जाती है। हालांकि फूड एक्सपर्ट्स इस लॉजिक को नहीं मानते। लेकिन अगर आपका डाइजेस्टिव सिस्टम सेंसिटिव है तो इसको अवॉइड करना ही बेहतर है।

आम को लोग कई तरह से खाना पसंद करते हैं। कुछ लोग इसका पना बनाकर पीते हैं, कुछ चटनी बनाकर, इसका अचार बनाया जाता है वहीं पके आम से ढेरों डिशेज बनती हैं। सबसे पहले बात करते हैं मैंगोशेक की। मैंगोशेक बनाने के लिए इसमें दूध और कुछ लोग आइसक्रीम भी डालते हैं। आयुर्वेद के मुताबिक, आम को दूध के साथ मिलाने से जठर अग्नि प्रभावित होती है, जिससे शरीर के दोषों (वात, पित्त और कफ) का संतुलन बिगड़ जाता है। जठर अग्नि प्रभावित होने से खाना ठीक से नहीं पचता और पेट फूलने, गैस बनने जैसे समस्याएं हो सकती हैं। आयुर्वेद में दूध के साथ खट्टे फल लेना मना होता है।

ये भी पढ़ें: फायदा ही नहीं, नुकसान भी कर सकता है हल्दी वाला दूध

शायद आप ऐड ब्लॉकर का इस्तेमाल कर रहे हैं। पढ़ना जारी रखने के लिए ऐड ब्लॉकर को बंद करके here पेज रिफ्रेश करें।

छन्ना पन्ना यह पेय विशेष रूप से ओडिशा के नववर्ष को चिह्नित करने के लिए तैयार किया जाता है और ऐसा माना जाता है कि यह भगवान जगन्नाथ को बहुत प्रिय है। इस पेय को बनाने के लिए दही, काली मिर्च, दूध और फलों को मिक्सी में डालकर उनमें रॉक शुगर, ताजा छैना या पनीर मिलाएं। अब मिश्रण को गिलास में निकालकर इसमें इलायची पाउडर, जायफल पाउडर, काली मिर्च और अदरक का रस मिलाकर परोसें।

मां के साथ चुपचाप बैठी ये दोनों बच्चियां आज है सुपरस्टार बहनें, छोटी वाली अकेले संभाल रही पूरा बॉलीवुड, पहचाना क्या?

Report this wiki page